डरावनी होने के बावजूद देखने लायक है, दुनिया के यह १० हॉन्टेड म्यूजियम

हमारे अन्य लेख पढने के लिये फॉलो करे : फेसबुक

===

म्यूजियम यह एक ऐसा शब्द है जिसे सुनकर हमारे दिमाग में यही आता है कि, इस जगह हमें पूरी चीजें, इतिहास या कुछ ऐसा देखने को मिलेगा जो म्यूजियम के बाहर कही नहीं होता.

पर क्या आपने कभी यह सोचा है कि, आप किसी म्यूजियम में गए हो वहा आपका सामना भूत-प्रेत से हो जाये तो. आम म्यूजियम तो हम सबने देखे है. लेकिन माना ये भी जाता है की, दुनिया भर में कुछ म्यूजियम ऐसे भी है जहा भूत-प्रेत का बसेरा रहता है.

haunted musium kuchhnaya
The Occult Museum

यह कोई झूठी या मनघड़त कहानी नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे म्यूजियम के बारे में बताएंगे जहा लोगों ने खुद कुछ अजीब चीजें महसूस की है.

१. क्लीवलैंड म्यूजियम ऑफ आर्ट यू.एस.ए

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस म्यूजियम में एक ग्रे कलर का व्यक्ति और सारे चित्रों के बीच एक लड़का दौड़ता हुआ दिखाई देता है. यह म्यूजियम अमरिका की सबसे ज्यादा डरावनी और खतरनाक म्यूजियम में से एक माना जाता है.

haunted musium kuchhnaya
intercontinentalcleveland.com

म्यूजियम के इंटरिम डायरेक्टर ने कहा कि, ‘म्यूजियम के कई भूत अभी भी अपनी कहानियां बताते है. हर समय अपने होने का एहसास दिलाते है.’

प्रदर्शन की एक तस्वीर में फ्रांसीसी प्रभाववाद के पूर्वज, क्लॉउड़े मोनेट की आत्मा को भी कैप्चर किया गया था. कई लोगों ने एक ग्रे रंग का व्यक्ति देखा है जो अपने ही पेंटिंग के आगे खड़ा रहता है और धीरे-धीरे उसी पेंटिंग में गायब हो जाता हो.

२. फ़्रेमेंटले आर्ट्स सेंटर, ऑस्ट्रेलिया

haunted musium kuchhnaya
wikipedia.org

लोगों ने इस म्यूजियम में बिना इंसानों के गूंजती आवाजें सुनी है. फ़्रेमेंटले आर्ट्स सेंटर को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया का सबसे भूतिया म्यूजियम माना जाता है.

कहा जाता है कि पहले इस जगह पर अस्पताल हुआ करता था जिसे बाद में म्यूजियम में बदल दिया गया. कई लोगो ने ये तक कहा है कि, उन्होंने भूतिया हाथों और होठों से छुने का एहसास हुआ है.

haunted musium kuchhnaya
abc.net.au

यह भी माना जाता है कि, कुछ तस्वीरें अपने आप बदल जाती हैं या गायब हो जाती है. कई लोगों ने इस म्यूजियम में भूतिया आवाजें भी सुनी है.

३. टॉरक्वे म्यूजियम, इंग्लैंड

इस म्यूजियम में अक्सर एक रहस्मयी महिला को जमीन से ऊपर की ओर उठते हुए देखा गया है.

यहाँ आए कई लोगों ने बताया कि उन्होंने किताबों को अपने आप उड़ते हुए देखा है. इसके साथ ही यहाँ एक और महिला नील रंग के कपड़े पहने हुए दिखाई देती है.

haunted musium kuchhnaya
torquaymuseum.org

यहाँ एक खाली कमरे की ली गई तस्वीर में एक महिला दिखाई देती है, जिसने प्राचीन कपड़े पहने है. इस तस्वीर को देख कर ऐसा लगता है मानो वो जमीन से उप्पर छत की ओर उड़ रही हो.

४. फार्मेसी म्यूजियम, न्यू ऑरलियन्स

यहाँ माना जाता है कि, एक डॉक्टर की आत्मा अभी भी इस म्यूजियम में भटक रही है.

haunted musium kuchhnaya
onlyinyourstate.com

उन्हें अक्सर भूरे रंग का सूट और मैचिंग टोपी पहने देखा गया है. इसके साथ ही कई लोगों ने दावा किया है कि उन्होंने इस इमारत के पूर्व मालिक की भी आत्मा देखी है.

५. द म्यूजियम ऑफ अल्बेमर्ले, उत्तरी कैरोलिना

रिपोर्ट के अनुसार, एक लड़की जिसकी हत्या की गई थी और एक स्थानीय इतिहासकार की आत्मा के कारण यह म्यूजियम डरावनी और भूतिया बनी हुआ है.

haunted musium kuchhnaya
museumofthealbemarle.com

२००५ में इस म्यूजियम को एक नई इमारत का रूप दिया गया. लेकिन इसके बाद भी यह भूत प्रभावित है. यहाँ आये लोग और यहाँ के कर्मचारियों ने अक्सर यहाँ अजीब-अजीब आवाजें सुनी है.

haunted musium kuchhnaya
ncdcr.gov

कहा जाता है कि, एक १९ साल की लड़की जिसकी १९०१ में हत्या कर दी गई थी, आज भी इस म्यूजियम में नजर आती है.

६. सैन फ्रांसिस्को आर्ट इंस्टीट्यूट , कैलिफोर्निया

कहा जाता है कि, यहाँ के बेल टावर में कई गुस्सैल आत्माओं का बसेरा है. सैन फ्रांसिस्को आर्ट इंस्टीट्यूट का यह बेल टावर १९४० से ही असाधारण गतिविधियों का घर माना जाता है.

haunted musium kuchhnaya
www.foundsf.org

एक बार यहाँ के चौकीदार ने सीढ़ियों पर किसी के चलने की आवाज सुनी लेकिन वहां कोई भी नहीं था. १९६८ में जब इस बेल टावर को फिर से बनाने का काम शुरू किया गया, तब से रोज साइट पर अजीब दुर्घटनाएँ शुरू होने लगी. कहा जाता है कि, अचानक एक रात आत्माओं ने वहाँ मौजूद फर्नीचर को नष्ट करना शुरू कर दिया था.

७. हंटर म्यूजियम ऑफ अमेरिकन आर्ट, टेनेसी

कहा जाता है की, ऑगस्टा नामक एक महिला की आत्मा जिसकी हत्या की गई थी, अभी भी इस म्यूजियम में घूम रही है.

haunted musium kuchhnaya
pleasantlivinghome.blogspot.com

लोगों की माने तो इस म्यूजियम कम से कम ५ भूतों का घर है. यहाँ आए लोगों और कर्मचारियों ने किसी के मौजूद होने को महसूस किया है. कई लोगो ने बताया कि, उन्होंने महिला की आत्मा को खिड़की के बाहर देखा है. इतना ही नहीं कई लोगों को उसके परफ्यूम की सुगंध भी आई है.

८. द मटर म्यूजियम, फिलाडेल्फिया

इस म्यूजियम में घूमने आए लोगो ने यह दावा किया है कि, उन्होंने यहाँ आकर असहज महसूस किया है.

haunted musium kuchhnaya
muttermuseum.org

म्यूजियम में मौजूद उपकरण लोगों के डर का कारण बनते जा रही थी. कई लोगों को यहाँ सास लेने में भी तकिल्फ़ होती है. स्तिथि ऐसी हो गई है कि लोग म्यूजियम में समय बिताने से डरते है.

९. ठाकरे मेडिकल म्यूजियम, इंग्लैंड

माना जाता है कि, इस म्यूजियम में उन निवासियों की आत्मा है जिनकी यहाँ मृत्यु हुई थी.

haunted musium kuchhnaya
leeds-list.com

म्यूजियम बनने से पहले यह बिल्डिंग बेघर और गरीबों का घर था, जिनके पास रहने के लिए कोई जगह नहीं थी. इसके बाद इस बिल्डिंग को एक हॉस्पिल में बदल दिया गया.

लेकिन १९९० में हॉस्पिटल बंद कर यहाँ मेडिकल म्यूजियम खोला गया. अब माना जाता है कि, यहाँ उन लोगों की आत्मा भटकती है जो यहाँ रहा करते थे. लोगों ने यहाँ उंगलियों के निशान, परछाई और बाते करने की आवाज सुनी है.

१०. पेनांग वॉर म्यूजियम, मलेशिया

यह बिल्डिंग १९३० के दशक में अंग्रेजों द्वारा बनाई गई थी. यहाँ वे जापनी कैदीयों को रखा करते थे. यहाँ उन्हें मारा-पीटा जाता था और भी बहुत अत्याचार किया जाता था. अब, स्थानीय लोग इस किले को बुकित हंटू या “घोस्ट हिल” कहते हैं.

haunted musium kuchhnaya
thebohemianblog.com

२००२ में इस किले को म्यूजियम में बदल दिया गया. जिसके बाद से कहा जाता है की, अक्सर इस म्यूजियम में भूत और आत्माएं दिखाई देती है. लोगों ने यहाँ कुछ अजीब सी चीजें देखी है जो अचनाक हवा में गायब हो जाती है. अजीब-अजीब आवाजे सुनाई देना इस म्यूजियम को और डरावना बनाती है.

===

हमारे अन्य लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें: KuchhNaya.com | कॉपीराइट © KuchhNaya.com | सभी अधिकार सुरक्षित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *