एक ऐसा बच्चा जिसने कंप्यूटर की दुनिया में रच दिया इतिहास

गूगल बॉय के बारे में आपने सूना होगा. जो दुनिया भर की जनरल नॉलेज की जानकारी मुजबानी रखता है. मगर आज हम आपको एक ऐसे बॉय के बारे में बताने जा रहे है जो मात्र पांच साल की आयु में माइक्रोसॉफ्ट प्रोफेशनल की परीक्षा उत्तीर्ण कर इतिहास रच दिया.

दरअसल कहानी है पाकिस्तान के आयान कुरैशी की जो इंगलैंड में रहता है. जिसने मात्र 5 साल 11 की उम्र में साल 2014 में बर्मिघम सिटी यूनिवर्सिटी सेंटर में आयोजित माइक्रोसॉफ्ट प्रोफेशनल की परीक्षा उत्तीर्ण कर इतिहास रच दिया. परीक्षा में कंप्यूटर आधारित बहुविकल्पी प्रश्न, ड्रैग एंड ड्राप प्रश्न हॉटस्पॉट जैसे कई प्रश्न थे. इससे पहले ऐसा कारनामा पाकिस्तानी मूल के ही महरोज यावर ने साढ़े छह साल की उम्र में कर दिखाया था.

अयान अपने माता-पिता के साथ इंग्लैंड के कोवेंट्री में रहता है. उसके पिता असीम कुरैशी के अनुसार जन्म से ही उनके बेटे के अंदर एक विलक्षण प्रतिभा थी. एक बार जो उसे कोई चीज बता दी जाती तो वह उसके दिमाग मे छप-सी जाती थी. इसी कारण उन्होंने अयान को रोज कुछ नया सिखाना शुरू किया. यह लड़का कम्प्यूटर पर अपनी पकड़ के चलते लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया.

पांच-छह साल की उम्र से ही अयान के पास कोवेंट्री में अपना कम्प्यूटर लैब है. कम्प्यूटर से जुड़े तकनीकी समझ को लेकर अयान की क्षमता हमे हैरान तो करती ही है. लेकिन साथ ही उसकी उम्र और इतनी छोटी सी उम्र में इतनी समझ हमे हैरत में भी डाल देती है. अयान की कहानी सिर्फ प्रभावित ही नही करती बल्कि हमे यह सीख भी देती है कि अगर हम अपने बच्चों के क्रियाकलापों पर बारीक नजर रखे. तो बचपन में ही उनकी प्रतिभा को भांप कर भविष्य के लिए उन्हें तैयार किया जा सकता है.

श्रोत-बीबीसी यूके 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *