एक ऐसा स्टंट जो सिर्फ रील लाइफ में ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी करते थे अजय देवगन

बॉलीवुड में सिंघम के नाम से प्रसिद्ध अजय देवगन का 2 अप्रैल यानि आज जन्मदिन है कॉमेडी, एक्शन के साथ हुआ अभिनय पेश करने वाले अजय 49 साल के हो गए हैं. बॉलीवुड में अजय देवगन को उनके जबरदस्त अभिनय की गहराई के लिए जाना जाता है. 2 अप्रैल 1969 को जन्मे अजय देवगन ने इंडस्ट्री में एक्शन हीरो के तौर पर नाम कमाया. अजय देवगन ने अपने डेब्यू फिल्म ही किया था स्टंट जो आज भी उनकी कई फिल्मों देखने को मिलता है. अजय देवगन को पद्मश्री समेत कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया है.

पिता भी थे स्टंटबाज 

भारतीय हिन्दी फ़िल्म उद्योग बॉलीवुड के एक जाने माने अभिनेता, फिल्म निर्माता और निर्देशक हैं अजय देवगन. जिनका जन्म दिल्ली में हुआ था. वह मूल रूप से पंजाब से आते हैं. उनके पिता वीरू देवगन हिंदी फ़िल्मों के स्टंटमैन थे. अजय की मां वीणा देवगन ने कुछ फ़िल्मों का निर्माण किया था. अजय देवगन का असली नाम विशाल वीरू देवगन है. उन्होंने अपनी मां के कहने पर अपना नाम ‘अजय’ रख लिया था. इसके आलावा अजय का निक नेम ‘राजू’ है. उनके करीबी और घर के लोग ‘राजू’ के नाम से बुलाते हैं.

अजय ने स्नातक की पढ़ाई मुंबई के मिट्ठी भाई कॉलेज से पूरी की. कॉलेज में अजय अक्सर अपने दोस्तों के साथ दो मोटर साइकिलों पर एक साथ सवारी करते थे. उनका यही रियल लाइफ सीन फिल्म ‘फूल और कांटे’ में फिल्माया गया. बाद में वे दो कारों और दो घोड़ों पर भी एक साथ सवारी करते नजर आए.

 मिल चूका है पद्मश्री का सम्मान 

अजय ने सिने जगत में सन् 1991 में फिल्म ‘फूल और कांटे’ से कदम रखा था और इस फिल्म के लिए बेस्ट डेब्यू एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी अजय देवगन को मिला था. उसके बाद उन्होंने फिल्म ‘जिगर’, ‘दिलवाले’, ‘सुहाग’, ‘जख्म’, सिंघम, गोलमाल, गोलमाल रिटर्न्स जैसी कई फिल्में कीं. अजय को साल 2016 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

अजय ने अएक इंटरव्य़ू में इस बात का खुलासा किया था कि वह हिन्दी फिल्म जगत में निर्देशक बनने का सपना लेकर आए थे. कहते हैं अजय को फिल्मी पार्टियां पसंद नहीं हैं और वे बॉलीवुड की किसी भी पार्टी में बहुत कम ही नजर आते हैं. आज भी अजय देवगन को लंबे इंटरव्यू देना पसंद नहीं है. आपको बता दें कि अजय को फिल्म ‘करण अर्जुन’ में सलमान खान के रोल के लिए ऑफर किया गया था,लेकिन उन्होंने इसको करनने से मना कर दिया था.

इतना ही नहीं फिल्म ‘डर’ में शाहरुख खान की जगह ऑफर किया गया था. यह रोल उन्हें आमिर खान के ठुकराने के बाद दिया गया था.
अजय का एक सपना था कि वह बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के साथ फिल्म करें. उन्होंने दिलीप साहब के साथ ‘असर : द इम्पेक्ट’ नाम की एक फिल्म की योजना भी बनाई थी, लेकिन किसी कारण से यह फिल्म शुरू नहीं हो सकी और अजय का सपना आज सपना ही रह गया है.

नहीं चल पायी थी अजय की कई फिल्में 

कई सुपरहिट फिल्में देने वाले इस सुपरस्टार की कुछ फिल्में ऐसी भी है जो किसी कारणों से रद्द कर दी गईं. महेश भट्ट के डायरेक्शन में अजय देवगन और पूजा भट्ट की फिल्म ‘गिरवी’ 20 प्रतिशत शूटिंग के बाद कुछ कारणों से रद्द कर दी गई थी. अजय देवगन बॉलीवुड के पहले स्टार हैं जिन्होंने शूटिंग और खुद के पर्सनल काम के लिए 6 सीटर प्राइवेट जहाज का चलन शुरू किया था. अजय देवगन को फिल्म ‘जख्म’ और ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ के लिए बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *