इन ५ चीजों से करे अच्छे या बुरे रेस्टोरेंट की पहचान

एक अच्छा और सस्ता रेस्टोरेंट ढूँढना दिन बदिन मुश्किल होता जा रहा है, जब आप किसी रेस्टोरेंट का ऑनलाइन रिव्यु पढ़ सकते है. रेस्टोरेंट जाते समय ऐसी बहुत सी चीजे है जो हम नजरअंदाज कर देते है और बाद में अपने निर्णय पर पछताते है.

रेस्टोरेंट में जाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे हमें रेस्टोरेंट के बारे में बहुत सी चीज़े पता चल सकती है. रेस्टोरेंट हमेशा सोच समझ कर ही चुनना चाहिए.

आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसी बाते जो रेस्टोरेंट जाते समय हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए. आपको यह पता चल जायेगा कि आप एक अच्छे रेस्टोरेंट में है या नहीं.

Restaurant
TripAdvisor

1 रेस्टोरेंट घुसने से पहले स्वागत-

कुछ बड़े रेस्टोरेंट में दरवाजे पर दरबान खड़े किये जाते है. इतना ही नहीं उनके साथ कुछ और लोग भी खड़े रहते है जो आपको अंदर तक ले के आते है आपको आपकी सीट तक बैठाते है.

एक रेस्टोरेंट में यह हिस्सा बहुत जरुरी होता है क्योकि रेस्टोरेंट में प्रवेश करने पर वही होते है जो हमें सबसे पहले दिखाई देते है. इससे हमें रेस्टोरेंट का हावभाव और माहौल समझ आ जाता है.

अगर आप कोई रेस्टोरेंट में जाते है और वहा आपके स्वागत के लिए कोई नहीं होता, तो हम थोड़े उलझन में पड़ जाते है. हम समझ नहीं पाते कहा बैठे क्या करे.

इससे हमें यही पता चलता है कि रेस्टोरेंट अपनी सर्विस में कोई कमी कर रहा है. हो सकता है रेस्टोरेंट आगे भी कोई सर्विस देने में कोई कमी करे.

2 अगर कोई 5 मिनट में आपके टेबल पर ना आये तो-

अगर आप कोई रेस्टोरेंट में जाये आप 3-5 से मिनट के अंदर अगर आकर आपसे पानी और ड्रिंक्स पूछे तो यह एक अच्छे रेस्टोरेंट को दर्शाता है.

waiting at restaurants
Best Sample Resume

अगर वेटर बहुत भी बिजी रहे तो भी उसे कम से कम आपको यह कह कर जाना चाहिए ‘मैं 2 मिनट में आया’ . पर एक रेस्टोरेंट जहा सर्विस अच्छी नहीं दी जाती वहा आपको ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलेगा. ऐसे रेस्टोरेंट लोगों को काफी देर इंतजार करवाते है.

3 रेस्टोरेंट का पार्किंग –

एक रेस्टोरेंट के पार्किंग से पता चलता है कि रेस्टोरेंट कैसा होगा. रेस्टोरेंट में जाने से पहले उस बिल्डिंग और आजुबाजु के सफाई पर भी ध्यान दे.

अगर आपको वहा सिगरेट का पैकेट, बहता पानी, गंदी खिड़की या ऐसी कोई चीज़ दिखी तो समझ जाये रेस्टोरेंट सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देता. ऐसे में रेस्टोरेंट से दूर ही रहना अच्छा है. रेस्टोरेंट का पार्किंग रेस्टोरेंट के लिए आईने होता है.

अगर पार्किंग की जगह बहुत सिमित है औरअगर रेस्टोरेंट ट्रैफिकवाले रोड़ पर है, तो यह देखना जरुरी है क वहांपर कोई वैलेट पार्किंग की सुविधा दी जा रही है या नहीं

Parking
TripAdvisor

4 रेस्टोरेंट का वाशरूम –

हमारा रेस्टोरेंट का अनुभव सिर्फ खाने तक ही नहीं रहता. खाने और अच्छी सर्विस के साथ रेस्टोरेंट का बाथरूम भी साफ-सुथरा होना चाहिए.

Unclean Washroom
Barfblog

अगर किसी रेस्टोरेंट का वाशरूम साफ नहीं है तो यह जाहिर है कि उन्हें लोगों की सफाई की चिंता नहीं है.

वाशरूम एक ऐसी जहग है जहा इन्फेक्शन होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है, इसलिए वाशरूम साफ होना बहुत जरुरी है.

5 अगर आपके अलावा रेस्टोरेंट में कोई न हो-

अगर आप किसी ऐसे रेस्टोरेंट में जहा सिर्फ आप ही है खास कर बिलकुल लंच और डिनर के समय तो आगे कुछ गड़बड़ हो सकती है.

आपके अलावा अगर वहा कोई न हो तो वहा से निकल जाये और दूसरे रेस्टोरेंट में जाये.

खाली रेस्टोरेंट एक बुरे रेस्टोरेंट का इशारा है. मतलब साफ है कि अगर रेस्टोरेंट बाकियों को पसंद नहीं आया तो संभव है की आपको भी न आये.

इसके अलावा और भी बहुत सी चीजे जिसका हमें ध्यान रखना चाहिए, जैसे- रेस्टोरेंट का मेन्यू कार्ड, एक रेस्टुरेंट का मेन्यू कार्ड हमेशा साफ और अच्छा होना चाहिए.

Menu cards
designtrends

इससे रेस्टोरेंट के साफ सफाई के बारे में पता चलता है.

साथ ही रेस्टोरेंट में अगर आपकी पसंद की सीट देने से मना कर दी तो यह भी एक बुरी सर्विस है.

अपने फॅमिली, दोस्त, चहिते व्यक्ति के साथ या बिज़नेस मीटिंग के लिए रेस्टोरेंट का चुनाव अगर आपके हाथ में है, तो अब आगे जाकर इन चीजोंका ध्यान रखे, और पाइये एक शानदार अनुभव…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *