पहाड़ों की चोटियों पर लटकते कॉफिन्स का राज !

मुंबई के हैंगिंग गार्डन का नाम तो से सुना ही होगा पर क्या आपने कभी हैंगिंग कॉफिन्स का नाम सुना है ?  शायद नहीं ! पर आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि पुराने जमाने में कई समुदायों में शव को कॉफिन में रखकर पहाड़ों पर लटकाने का रिवाज़ था. इनमे सबसे पुराना कॉफिन्स तो 2000 साल पुराना है. वो लोग ऐसा क्यों करते थे इसका कोई पुख्ता प्रमाण आजतक कोई नहीं है. पर एक मान्यता यह है कि वो लोग कॉफिन्स को पहाड़ों पर रखकर ये सोचते थे कि मृत व्यक्ति वापस आसानी से प्रकृति में लौट जायेंगे. इस तरह के हैंगिंग कॉफिन्स विश्व में तीन देश चीन, इंडोनेशिया और फिलीपींस में मिले है.

फिलीपींस के हैंगिंग कॉफिन्स

Hanging-Coffins-Sagada kuchhnaya
thepoortraveler.net

फिलीपींस के Sagada में तो यह प्रथा कुछ हद तक अब भी प्रचलित है. इन सबमे चीन में मिले कॉफिन्स सबसे प्रमुख है. यहाँ पर अब भी बुजुर्ग मृत्यु पूर्व, खुद के लिए कॉफिन तैयार करते है. यदि वो बीमार और कमजोर है तो ये काम घर के अन्य सदस्य करते है. मृत्यु के पश्चात शव को उसमे रखकर, पहाड़ों के ऊपर ले जाकर गुफा के अंदर रख दिया जाता है या फिर बहार लटका दिया जाता है.

चीन यांग्तज़े के हैंगिंग कॉफिन्स

china cofin kuchhnaya
tripchinaguide.com

चीन के यांग्तज़े (Yangtze) नदी के किनारे – किनारे तीन जगह हैंगिंग कॉफिन्स मिले है. यह सारे कॉफिन्स मिंग राजवंश के समय के है तथा बो समुदाय से सम्बंधित है. किसी समय में यहाँ पर 1000 से ज्यादा कॉफिन्स थे पर अब कुछ सौ ही बचे है जिन्हे संरक्षित कर दिया गया है. अब ये चीन के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. एक बस्ती जो की 1300 सालों से बसी है समुद्र पर चीन के कॉफिन्स सबसे खतरनाक जगहो पर रखे गए है. यह आज भी एक राज ही है, कि आज से कई सदियों पहले इन्हे यहाँ किस तरीके से रखा गया होगा.

इंडोनेशिया के हैंगिंग कॉफिन्स

depositphotos_kuchhnaya
st2.depositphotos.com

इंडोनेशिया में हैंगिंग कॉफिन्स सुलावेसी ( Sulawesi ) में मिले है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *