लो जी लांच हो गयी उड़ने वाली कार, जानिए क्या हैं कार की खासियतें

सड़कों पर जाम के झाम से सिर्फ भारत के ही लोग नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोग परेशान है. इस समस्या के नियंत्रण में दिनरात यातायात पुलिस लगी रहती है. मगर समस्या दूर नहीं होती. अब वो दिन दूर नहीं जब सड़क पर चलते-चलते कार आसमान में उड़ चलेगी.

जी हां इन दिनों जिनीवा इंटरनैशनल मोटर शो चल रहा है. इसमें एक से बढ़कर एक कारें लॉन्च की जा रही हैं. इसी बीच एक डच कंपनी ने इंसान के उस सपने को हकीकत में बदलकर दिखाया है जिसके बारे में कई लोग ख्वाहिश रखते होंगे. यहां बात उड़ने वाली कार की है. कंपनी ने दुनिया की पहली फ्लाइंग कार को पेश कर दिया है.

फुल चार्जिंग पर 500 किलोमीटर तक उड़ सकती है

जेनेवा मोटर शो में वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक गाड़ियां पेश कर रहे हैं. इसी क्रम में डच कंपनी PAL-V ने इस उड़ने वाली कार को पेश किया. जिसका नाम लिबर्टी रखा गया है. यह कार लेड रहित गैस से आॅपरेट होती है और एक बार फुल चार्जिंग पर 500 किलोमीटर तक उड़ सकती है.

इसमें दो सीटें हैं और उड़ान के वक्त यह कार 910 किलोग्राम वज़न अपने साथ लेकर उड़ान भर सकती है. इसमें 100 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है.
कंपनी का दावा है कि इस फ्लाइंग कार में प्लेन, हेलिकॉप्टर और कार से जुड़ी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है. यह एक मैन्युअल ड्राइव कार है.

यह 11,000 फीट तक की ऊंचाई पर जा सकती है कार 

कंपनी ने दावा किया है कि, वह पहली कार की डिलीवरी 2019 में करेगी. तब तक इस फ्लाइंग कार को सुरक्षा प्रमाणपत्र मिल जायेगा. इस फ्लाइंग कार में एक समय में दो लोग बैठ सकते हैं और रोड पर इसकी स्पीड 100 माइल/प्रति घंटा है. हवा में यह 112 माइल/प्रति घंटा की रफ़्तार पकड़ सकता है. यह 11,000 फीट तक की ऊंचाई पर जा सकता है.

बाद एक बटन को दबाने से सिर्फ 10 मिनट के अन्दर यह रोड से एयर मॉड में बदल जाता है. इसका पहला लिमिटेड एडिशन मॉडल 499,000 यूरोस ($621,500) की कीमत में ख़रीदा जा सकता है. जब बाद में इसका लिबर्टी सपोर्ट एडिशन पेश होगा उसकी कीमत 299,000 यूरोस हो सकती है. इस उड़ने वाली कार की बुकिंग कंपनी की वेबसाइट से की जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *