सिर्फ भारत में ही नहीं दुनिया के कई देशों में धूमधाम से मनाई जाती है हनुमान जयंती

कलियुग में हनुमान जी और कालिका माता सबसे जाग्रत देव हैं. हनुमान को बल, बुद्धि, विद्या, शौर्य और निर्भयता का प्रतीक माना जाता है. संकटकाल में हनुमान जी का ही स्मरण किया जाता है. वे संकटमोचन कहलाते हैं. देशभर में हनुमान जयंती बड़े धूमधाम से मनाई गयी. सभी मंदिरों में इस मौके पर जबरदस्त रौनक देखी गयी. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे है कि सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि दुनियाभर में हनुमान जी के कई मशहूर मंदिर भी मौजूद हैं. जहां हनुमान जयंती पर भक्तों की भक्ति देखते बनी.

त्रिनिदाद (टोबैगो)

यहाँ हनुमान जी की मूर्ति की लंबाई 26 मीटर है. त्रिनिदाद एवं टोबैगो में एक खंभे के ऊपर खड़ी भगवान हनुमान जी की इस विशालकाय मूर्ति का 7 फरवरी 2011 को अनावरण किया गया. हनुमान जी की यह मूर्ति 24 फीट ऊंची है. यह मूर्ति उड़ती हुई अवस्था में एक खंभे के ऊपर रखी हुई है. इससे पहले करीब 10 साल पहले त्रिनिदाद के बीचोबीच कैरैपिचेइमा के दत्तात्रेय सेंटर में 85 फीट ऊंची हनुमान मूर्ति स्थापित की गई थी. आइलैंड देश त्रिनिदाद को दुनियाभर में सबसे शानदार बीच और पार्टी लोकेशन के लिए जाना जाता है. भारत के बाद इस देश में ही भगवान हनुमान का सबसे बड़ा मंदिर मौजूद है. ये मूर्ति पिंक और ऑरेज कलर में रंगी है.

डरबन के हनुमान

साउथ अफ्रीका के डरबन के श्री विष्णु मंदिर के परिसर में स्थित है विशालकाय हनुमान प्रतिमा. डरबन, जोहानसबर्ग और केपटाउन के बाद दक्षिण अफ्रीका में तीसरा सबसे बड़ा शहर है. यह शहर सागर किनारे बसा है. यह मूर्ति 13 मीटर ऊंची है, जो डरबन शहर के छतवर्थ क्षेत्र में स्थित है. इसकी स्थापना 2010 में हुई थी.

कार्यसिद्ध हनुमान मंदिर, फ्रिस्को, टेक्सास

टेक्सास के फ्रिस्को में मौजूद ये कार्य सिद्धी हनुमान मंदिर है. ये मंदिर यहां काफी वक्त से मौजूद है और यहां के सिद्ध मंदिरों में से एक है. इसके कंस्ट्रक्शन में 48 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. हालांकि, अब इसके आस-पास और भी मंदिर हाल के दिनों में बन गए हैं.

श्री वीरा हनुमान मंदिर, कुआलालंपुर

मलेशिया के कुआलालंपुर में ब्रिकफील्ड पर मौजूद ये हनुमान मंदिर मलेशियन आर्किटेक्चरल पैटर्न पर बना है. मंदिर के अंदर भगवान की दो अलग-अलग मूर्तियां हैं. एक मूर्ति सफेद मार्बल की बनी है, जिसमें भगवान योगी की मुद्रा में बैठे हैं. वहीं दूसरी हरे रंग में रंगी है, जिसमें भगवान अपने भक्तों को आशीर्वाद देते नजर आ रहे हैं.

संकट मोचन हनुमान मंदिर, अमेरिका

अमेरिका में पहाड़ियों पर बना हनुमान मंदिर पूजा-पाठ के साथ सुकून और शांति तलाश रहे लोगों के सबसे बेहतरीन जगह है. संकट मोचन हनुमान मंदिर माउंट मडोना सेंटर पर मौजूद है. यहां योगा और मेडिटेशन की क्लासेज भी दी जाती हैं.

पंचमुखी हनुमान मंदिर, पाकिस्तान

पाकिस्तान के कराची में 1500 साल पुराना पंचमुखी हनुमान मंदिर मौजूद है. इस मंदिर में मौजूद हनुमान मूर्ति लगभग हजारों साल पुरानी है. इस मूर्ति में हनुमान के नरसिम्हा, आदिवारागा, हयग्रीव, हनुमान और गरुड़ अवतार में नजर आते हैं. माना जाता है कि ये मूर्ति इंसान की बनाई नहीं है बल्कि प्राकृतिक रुप से बनी है. इस जगह को लेकर ये भी मान्यता है कि खुद भगवान राम भी इस जगह पर एक बार जा चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *