आपने सुना MP 3 खत्म हुआ है – लेकिन क्या इसका मतलब जातने है?

सभी अच्छी बातों का एक दिन अंत हो जाता है. लेकिन यह एक युग की मौत की तरह अधिक महसूस होता है. एमपी ३ – क्रांतिकारी कोडेक प्रारूप जो डिजिटल ऑडियो दृश्य के आसपास फ़्लिप किया गया था – उसको आधिकारिक तौर पर मृत घोषित कर दिया गया है. वह अब कभी भी अपने उपकरणों पर फिरसे नहीं चल सकता.
इस प्रारूप के निर्माता, फ्रौनहोफर आईआईएस ने इस खबर की पुष्टि की है,

हालांकि आज उपलब्ध उन्नत सुविधाओं के साथ अधिक कुशल ऑडियो कोडेक हैं, किन्तु अब भी एमपी ३ उपभोक्ताओं के बीच बहुत लोकप्रिय है. आज के दौर में, स्ट्रीमिंग या टीवी और रेडियो प्रसारण जैसे अत्याधुनिक मीडिया सेवाओं में आधुनिक आईएसओ-एमपीईजी कोडेक्स,एएसी परिवार या भविष्य में एमपीईजी-एच इस्तेमाल किये जा सकते है. वे एमपी ३ की तुलना में बहुत कम बिटरेट्स पर अधिक सुविधा और उच्च ऑडियो गुणवत्ता प्रदान कर सकते हैं.

mp3-kuchhnaya01
cio.com

हमारे बचपन का जुनून वास्तव में खत्म हो गया है. वह इतिहास के पन्नों पर गर्व के साथ दफन हो गया है.
एमपी ३ का इस्तेमाल ९० के दशक में शुरू किया गया था, फाइल का आकार बहुत छोटा करना ताकि कई गाने दिए गए जगह में संग्रहीत किए जा सकें. इससे उपयोगकर्ताओं के लिए ट्रांसमिशन तेज और आसान हो गया.

हम पुराने डिस्क के पीछे गीतों के नाम लिखकर समय को पकड़ने की कोशिश करते है और वह १२ गाने ही हमारे लिए सब कुछ थे.
फिर एमपी ३ ने एक पूरे पीढ़ी को उनके हाथों में संगीत की शक्ति दी. भले ही आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल चरमसीमा पर पहुंचा परन्तु हम आज भी यादों में खो जाते है.

mp3-kuchhnaya02
lifehacker.com

जाहिर है, एमपी ३ नए-उम्र की प्रौद्योगिकी मन-कताई और चमकदार दुनिया में एक पुरानी अवधारणा बन गई थी. वैसे भी आज के वाई-फाई, हाय-फाई जमाने में एमपी ३ का टिक पाना असंभव था.

आधुनिक कोडक जैसे कि एएसी या उन्नत ऑडियो कोडिंग अब और अधिक लोकप्रिय व लाभप्रद हैं. वे कम जगह लेते है और कम समय में बेहतर गुणवत्ता प्रदान करते हैं. इसलिए, एमपी 3 जल्द ही स्पर्धा से बाहर हो जाता. एमपी ३ भी अग्रणी, अग्रसर, इंटरनेट पीढ़ी का पैससेटर था यह हम भूल नहीं सकते. एमपी ३ के वजह से दोस्तों के साथ शेअर करना आसां था. रात में प्लेलिस्ट को ताज़ा करने के लिए सभी डाउनलोड भूल कभी नहीं सकते हैं.

दुनिया की बाकी चीज़ों की तरह, एमपी  ३ में भी इसकी खामियां थीं. कुछ भी पूर्ण नहीं है. हाँ, निश्चित रूप से, यह कई बार गैरकानूनी था और कुछ गीतों को मूल संस्करणों की तुलना में बेहद आसान बना दिया था. यह फिर भी सबसे अच्छा है.

mp3-kuchhnaya03
techjuice.pk

लेकिन एमपी 3 की ज़रूरत के समय में एक उद्धारकर्ता था और उसके समय से आगे चलने वाला था. और यह हमेशा हमारे यादों में जिन्दा रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *