एक ऐसा कब्रिस्तान जहां जिंदा नजर आती है ममी !

कब्रिस्तान तो आपने बहुत देखे होंगे. जहां लोगों को दफनाया जाता है मगर क्या आपने ऐसे भी कब्रिस्तान के बारे में सूना जहां लोगों की ममी जिन्दा नजर आती है. जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है. ये जगह कमजोर दिल वालों के लिए खतरनाक है. आज आपको इटली के सिसली शहर में स्तिथ कैपचिन कैटकोम्बे (Capuchin Catacombe) नाम के अनोखे अंडरग्राउंड कब्रिस्तान के बारे में जानकारी देंगे. जिसमे 8000 लाशों को ममी बनाकर लटकाया गया है.

शवों को नहीं किया जाता दफन 

Capuchin-Catacombs kuchhnaya

कैटकोम्बे का हिंदी में मतलब अंडरग्राउंड कब्रिस्तान होता हैं जो कि प्राचीन रोम में बहुतायत से पाये जाते थे. लेकिन कैपचिन कैटकोम्बे अन्य  कैटकोम्बे से बिलकुल अलग हैं क्योकि यहाँ शवों को दफनाने कि जगह उनकी ममी बनाकर सजा रखा हैं. ये कब्रिस्तान अंदर से बिलकुल एक म्यूजियम कि तरह है जहा कि लाशों को रखने के लिए अलग-अलग सेक्शन बने हुए हैं जैसे कि महिलाओं का , पुरुषों का , बच्चों का, कुवारी कन्याओं का, संतो का , टीचर्स का , डॉक्टर्स का, सैनिकों का.

एक बच्ची की है सबसे सुन्दर ममी 

sleeping mummy kuchhnaya
assets2.roadtrippers.com

इस कब्रिस्तान में प्रथम ममी 1599 में बनाई गयी थी जो कि ब्रदर सिल्वेस्ट्रो कि थी. 1880 में अधिकृत रूप से इस कब्रिस्तान को बंद कर दिया गया था फिर भी कभी कभार कुछ शव इसमें आ जाते थे. 1920 में इस कब्रिस्तान में आखरी ममी बनाई गयी जो कि एक बच्ची कि थी जिसका नाम रोसलिया लबाडरे था. यह ममी इस कब्रिस्तान में रखी गयी जो सबसे खूबसूरत ममी है. क्योकि इस ममी को देखने पर ऐसा लगता ही नहीं हैं कि यह कोई ममी बल्कि ऐसा लगता है कि कोई प्यारी सी बच्ची सो रही हैं. इसलिए इस ममी को Sleeping Beauty नाम दिया गया हैं. यह आज तक भी रहस्य है कि इस ममी को संरक्षित करने में कोन से केमिकल काम में लिए गए थे जिससे कि यह ममी आज भी वैसी ही हैं.

capuchin_catacombs_kuchhnaya

शरू में Capuchin Catacombe कि स्थापना केवल कैथोलिक संतो (Frair) के शवों को संरक्षित करने के लिए कि गाय थी लेकिन बाद में इस कब्रिस्तान में जगह पाना सामाजिक रुतबे कि बात मानी जाने लगी और इसमें संतो के अलावा दूसरे शव भी आने लगे. इस कब्रिस्तान में शवों को रखने के लिए नियमित रूप से फीस चुकानी पड़ती थी. जिससे कि कब्रिस्तान का रख रखाव होता था। यदि किसी ममी कि फीस आनी बंद हो जाती तो उस ममी को हटा दिया जाता.

mummy kuchhnaya

अब Capuchin Catacombe को टूरिस्ट के लिए खोल दिया गया हैं और यह इटली का एक प्रमुख आकर्षण बन गया हैं।यह कब्रिस्तान अंदर से जितना डरावना है उतना ही डरावना इस तक पहुचने का रास्ता है जो कि कई अँधेरी संकरी गलियों से हो कर गुजरता है जिनकी दीवारों पर भी ममी लटकी हुई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *