विदेश में मनाया जायगा सामोसा सप्ताह

भारत में समोसा एक ऐसा खाद्य पदार्थ जिसे अक्सर लोग शाम के नास्ते और हल्के फुल्के भोजन के रुप ग्रहण करते है. यहां समोसा हर किसी के मनपसंद का होता है. यूं तो भारत के हर राज्य में अलग-अलग पकवानों की खुशबु आपको नजर आ जाएगी, लेकिन समोसे की लोकप्रियता के आगे सब फीके लगते हैं. अब समोस की लोकप्रियता देश में ही बल्कि विदेशों में भी बढ़ गयी है.

मीडियाकर्मी करेगा राष्ट्रीय समोसा सप्ताह का आयोजन

दरअसल ब्रिटेन में समोसे की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए आने वाले अप्रैल महीने में ‘राष्ट्रीय समोसा सप्ताह’ का आयोजन किया जाएगा. लीसेस्टर निवासी पाकिस्तान मूल के मीडियाकर्मी रोमैल गुलजार इसका आयोजन कर रहे हैं. बता दें कि रोमैल ने पहले भी लीसेस्टर करी अवार्ड की शुरुआत की थी.

रोमेल गुलजार लिसेस्टर स्थित एक न्यूज सर्विस पुकार न्यूज के संपादक हैं. इस अभियान में बर्मिंघम, मैनचेस्टर, कॉवेंट्री, नॉटिंघमशायर और रैडेलेट के लोग हिस्सा ले रहे हैं. इस कार्यक्रम में समोसा-इटिंग कॉन्टेस्ट, पॉप अप समोसा और टेस्टिएस्ट समोसा अवॉर्ड्स का आयोजन किया जा रहा है. इस मुहिम को मेंटल हेल्थ चैरिटी लैंप और केयर ऑफ पुलिस सरवाइवर्स (सीओपीएस) ने शुरू किया है जिसका मकसद उन पुलिस अधिकारियों के परिवार को मदद पहुंचाना है जिन्होंने काम के दौरान अपनी जिंदगी गंवा दी.

समोसा वीक आयोजन से शहीदों और बीमारों का किया जायगा मदद 

9 से लेकर 13 अप्रैल तक चलने वाले ‘नेशनल समोसा वीक’ में यूके के 6 शहर हिस्सा लेंगे. इस दौरान समोसे को बनाने से लेकर कई तरह की प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी. खबर है कि इस आयोजन के जरिए आने वाले पूरे पैसे का मानसिक बीमारी से ग्रस्त लोगों और देश के लिए शहीद हुए पुलिस अधिकारियों के परिवार के लोगों के लिए प्रयोग किया जाएगा.

दिल्ली में मिलता है सबसे स्वादिष्ट समोसा

तिकोने आकार का समोसा पश्चिम एशिया से आया था जिसके बाद यात्रा करने वाले कारोबारियों के साथ पाकिस्तान, बांग्लादेश और भारत में फैल गया. बता दें कि दुनिया का सबसे लजीज समोसा भारत की राजधानी दिल्ली में मिलता है. इस आयोजन में बेहतरीन समोसा बनाने के साथ अन्य प्रतिस्पर्धाएं जीतने वालों को इनामी तौर पर साल के लीसेस्टर करी अवार्ड का टिकट दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *