फ़िल्मी दुनिया के जाने-माने लोगोंकी ये तस्वीरें, पहचानना हुआ मुश्किल

हमारे अन्य लेख पढने के लिये फॉलो करे : फेसबुक

===

एक ज़माने की मशहूर एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने हालही में एक यादगार एल्बम शेयर किया है. नीना ने इंस्टाग्राम पर कई मशहूर एक्टर्स के शुरूआती दौर की तस्वीरों को शेअर किया है.

जिसमें नीना के अलावा अन्नू कपूर, पंकज कपूर, अनुपम खेर जैसे कई नामी एक्टर्स मौजूद है. ये तस्वीरें उस दौर की हैं जब इन सभी सितारों ने प्रतिष्ठित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया था.

नीना गुप्ता हाल ही में फिल्म ‘बधाई हो’ में नज़र आई थी.

नीना ने इन तस्वीरों के साथ-साथ कैप्शन में लिखा है कि ‘जब हम सबने की थी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में अपनी शुरूआत’.

अनुपम खेर – अनुपम खेर का जन्म 7 मार्च 1955 को शिमला में हुआ था. इनके पिता पुष्कर नाथ एक कश्मीरी पंडित थे, वे पेशे से क्लर्क थे. शिमला में प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से स्नातक पूरी की.

1985 में अनुपम खेर की शादी किरण खेर से हुई. अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत अनुपम खेर ने 1982 में ‘आगमन’ नामक फिल्म से की थी लेकिन 1984 में आई ‘सारांश’ उनकी पहली हिट फिल्म मानी जाती है.

आलोक नाथ – आलोक नाथ हिन्दी फ़िल्मों के एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं. आलोक नाथ का जन्म 10 जुलाई 1956 में हुआ था. वह भारत में हिंदी सिनेमा और टेलीविजन में अपने कामों के लिए जाने जाते हैं. उनका जन्म बिहार के खगड़िया जिले में हुआ था.

उन्होंने अपनी फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1982 की फिल्म गांधी से की, जिसने उस साल सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अकादमी पुरस्कार जीता था. आलोक नाथ ने एक इंटरव्यू में बताया था कि एनएसडी में पढ़ाई के दौरान उन्हें रिचर्ड एटेनबर्ग की फिल्म गांधी में काम करने का मौका भी मिला था. इस फिल्म में बेन किंग्स्ले ने महात्मा गांधी का किरदार निभाया था.

आलोकनाथ मीटू केस में नाम सामने आने के बाद काफी चर्चा में भी रहे हैं

पंकज कपूर – पंकज कपूर भारत के जानेमाने नाटककार तथा टीवी व फ़िल्म अभिनेता हैं. वे अनेकों टीवी धारावाहिकों तथा फ़िल्मों में अभिनय कर चुके हैं.

नीना गुप्ता ने शेयर की हुयी इन तस्वीरों के नाम में पंकज कपूर के नाम के नीचे बेस्ट एक्टर लिखा हुआ है और दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके पंकज कपूर आज भी बॉलीवुड के सबसे लो प्रोफाइल और सबसे बेहतरीन एक्टर्स के तौर पर पहचाने जाते हैं.

पंकज बॉलीवुड के प्रसिद्ध युवा अभिनेता शाहिद कपूर के पिता हैं

जो अभिनेत्री व नृत्यांगना नीलिमा अज़ीम से उनके पहले विवाह की संतान हैं. पंकज ने दूसरा विवाह अभिनेत्री सुप्रिया पाठक से किया है.

जीनत खान – जीनत खान (जीनत अमान) का जन्म 19 नवंबर, 1951 में बम्बई में हुआ था. उनके पिता मुस्लिम थे और मां हिन्दू थी. उनकी मां महाराष्ट्र की थी. जीनत अभिनेता रज़ा मुराद की चचेरी बहन और अभिनेता मुराद की भतीजी हैं.

जब ज़ीनत अमान 13 साल की थी, उनके पिता की मृत्यु हो गई थी. उनकी माँ ने बाद में हेंज नाम के एक जर्मन व्यक्ति से शादी की और जर्मन नागरिकता भी प्राप्त की थी. जीनत हिन्दी फ़िल्मों की अभिनेत्री और पूर्व मॉडल हैं. इन्हें 1970 और 1980 के दशक के दौरान हिन्दी फिल्मों में अपने काम के लिए जाना जाता हैं.

बॉलीवुड में अपनी करियर की शुरुआत करने पर, ज़ीनत अमान को परवीन बॉबी के साथ, हिन्दी सिनेमा की अग्रणी अभिनेत्रियों को आधुनिक रूप देकर उनकी छवि पर स्थायी प्रभाव छोड़ने का श्रेय दिया गया है.

अन्नू कपूर – अन्नू कपूर का जन्म २० फ़रवरी १९५६ को भोपाल, मध्य प्रदेश में हुआ था और उनका जन्म का नाम अनिल कपूर था.

उनकी प्रसिद्धि का एक मुख्य कारण टीव्ही शो, टी व्ही एस सा रे गा मा पा का उनकी ओर से प्रस्तुत किया जाना है.

खराब आर्थिक परिस्थितियों के कारण, उन्हें माध्यमिक शिक्षा के बाद स्कूल छोड़ना पड़ा. उनकी माँ एक शिक्षिका थी और उनको ४० रुपये मासिक वेतन मिलता था. अन्नू कपूर ने पिता के आग्रह पर, उनकी थिएटर कंपनी ज्वाइन की.

उन्होंने 1976 में नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाखिला लिया. उनके भाई रंजीत कपूर पहले से ही वहां पे छात्र थे. फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल ने अन्नू कपूर को अभिनय करते देखा, श्याम बेनेगल ने उन्हें प्रशंसा पत्र भेजा और उन्हें अपनी 1983 की फिल्म, मंडी के लिए साइन किया.

सुष्मिता मुखर्जी – सुष्मिता मुखर्जी एक भारतीय फिल्म एक्ट्रेस हैं, जो मुख्य तौर से हिंदी सिनेमा में सक्रिय हैं। सुष्मिता अब तक कई हिट फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं, जिसमे मस्तीजादे, रब्बा मै क्या करूं जैसी फिल्में शामिल है.

जीसस एंड मैरी कॉलेज में पढ़ाई करने वाली सुष्मिता मुखर्जी ने डायरेक्टर सुधीर मिश्रा से शादी रचाई थी. उन्होंने डिवोर्स के बाद एक्टर और सिविल एक्टिविस्ट राजा बुंदेला से शादी की है जो एक अभिनेता, निर्माता और सामजिक कार्यकर्ता है.

सतीश कौशिक – सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 को महेंद्रगढ़ जिले में हुआ था। उनकी शादी शशि कौशिक से हुयी है और उनके दो बच्चे है.

इस तस्वीर के कमेंट सेक्शन में एक्टर सतीश कौशिक ने फनी कमेंट करते हुए लिखा इन तस्वीरों को देखकर लगता है सबमें हिम्मत कैसे आगई एक्टर बनने की ? हाहाहा.

===

हमारे अन्य लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें: KuchhNaya.com | कॉपीराइट © KuchhNaya.com | सभी अधिकार सुरक्षित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *