एक अपराधी का मस्तक सौ सालों से विश्वविद्यालय में संरक्षित, जानिए आखिर क्यों ?

जब हम संरक्षित मृत शरीर के बारे में सोचते हैं तो हमें लगता है कि यह सिर्फ ममी हैं. लेकिन हर चीज हमारी सोच पर निर्भर नहीं करती. पुर्तगाल विश्वविद्यालय द्वारा एक सदी से अधिक समय तक विशेष रूप से कुख्यात व्यक्ति का सिर जिसे संरक्षित रखा गया है.

जो डिओगो एल्वेस का सिर है – सीरियल किलर, जो १८१०  में स्पेन के गैलिसिया में पैदा हुआ था. उन्होंने काम के लिए लिस्बन की यात्रा की थी. उन दिनों में यह असामान्य बात थी. एटलस ऑब्स्कुरा के अनुसार, १८३६  से १८३९ तक इस व्यक्ति ने अपने कार्यस्थल को एक्विडुटो दास अगुआस (नि: शुल्क जल के जलसेतु) में स्थानांतरित कर दिया. इस तथ्य  पूर्ण समझौते  के साथ कि उसका अपराध का जीवन उसे अपने दैनिक श्रम से बहुत अधिक कमाई का भुगतान करेगा.

atlasobscura.com

इस प्रकार उसकी अपराध की जिंदगी शुरू हुई. अधिकतर किसान जो एक कठिन दिन के काम के बाद अपने घर वापस लौटते थे वह उन्हें रास्ते में लुटता था और फिर पुल पर से उन्हें पानी में फेंक देता. उसने यह करीब सत्तर बार दोहराया. तीन साल बाद, उसने अचानक यह सब बंद कर दिया और कोई नहीं जानता क्यों? पुलिस भी कुछ हस्तक्षेप नहीं करती थी क्योंकि लगभग सभी मौतें आत्महत्याओं के रूप में होती थीं.

हालांकि बाद में उसने गुंडों के गिरोह का निर्माण किया और निजी घरों को अपना निशाना बनाया. एक चिकित्सक के निवास में घुसकर अंदर के लोगों की हत्या के बाद उसे पकड़ा गया और १८४१  में लटका दिया गया. वह पकड़े जाने वाला पहला सीरियल किलर नहीं है. फिर उसके सिर को प्रदर्शन में क्यों रखा गया हैं ? यही सवाल आपके मन में उभर रहा होगा. आइये हम इस सवाल का जवाब जानते हैं.

उसे जिस दौर में मौत की सजा मिली थी उस वक्त ‘फ्रिनोलोजी’ एक लोकप्रिय अध्ययन बन रहा था. यह इस विचार को समर्थित करता है कि मस्तिष्क शारीरिक रूप से अलग-अलग क्षेत्रों में एक व्यक्ति के व्यक्तित्व के सभी पहलुओं को रखती है, और खोपड़ी का आकार इस आंतरिक संगठन को दर्शाता है. व्यक्तित्व के लक्षण, शामिल आपराधिक प्रवृत्ति को महसूस किया जा सकता है, और सही व्यक्ति की खोपड़ी पर मापा जाता हैं. यह अध्ययन डियोओ अल्वेस के सिर पर किया जा रहा है ऐसा बताया जाता हैं लेकिन इसके बारे में बहुत कम प्रमाण मिलते हैं. डियोओ अल्वेस जैसे अपराधिक प्रवृत्ति के शख्स पर संशोधन होना चाहिए ताकि हम कई तथ्यों के बारे में जान सकें.

उसका सिर आज भी उसी जगह पर मौजूद है. जब लोग प्रवेश करते हैं तो देखकर सेलिब्रिटी समझते होंगे. यह जीवन की एक अजीब विडंबना हैं…!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *