इस एशियाई देश का है सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट !

हालही में ग्लोबल फाइनैंशल अडवाइजरी कंपनी ऑर्टन कैपिटल द्वारा ‘ग्लोबल पासपोर्ट पावर रैंक 2017’ जारी किया. जिसमें सिंगापुर के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट माना गया है. वही इस लिस्ट में भारत का पासपोर्ट पिछले साल की तुलना में तीन पायदान की छलांग लगाते हुए भारत 75वें स्थान पर है. पासपोर्ट इंडेक्स की रैंकिंग के मुताबिक विश्व में सिंगापुर का पासपोर्ट ‘सबसे शक्तिशाली’ है और इसका वीजा-फ्री स्कोर 159 है. यह पहली बार है कि किसी एशियाई देश के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट माना गया है.

 

Singapore passport kuchhnaya

सिंगापुर के पासपोर्ट को 173 देशों में वीजा-फ्री एक्सेस मिला हुआ है. परागवे द्वारा सिंगापुर के पासपोर्टधारकों के लिए नियमों में ढील दिए जाने के बाद सिंगापुर नंबर 1 पर पहुंचा है. इंडेक्स में जर्मनी 158 स्कोर के साथ दूसरे और स्वीडन 157 के स्कोर के साथ तीसरे नंबर पर है.

इस रैंकिंग में संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों को जगह दी गई है. इस लिसच में सालों से यूरोपीय देशों का दबदबा होता था और जर्मनी पिछले दो सालों से टॉप पर था. लिस्ट में आखिरी पायदान पर अफगानिस्तान है और उसके ऊपर पाकिस्तान.

passport kuchhnaya 01

नंबर वन-

अब सिंगापुर के पासर्पोट को विश्‍व में 159 देशों में मान्‍यता प्राप्‍त है. पिछले साल तक सिंगापुर इस स्‍थान को जर्मनी के साथ साझा कर रहा था. कुछ दिन पहले पुरुग्‍वे ने अपने देश में सिंगापुर पासर्पोट धारकों को अपने यहां बिना वीजा के आने की इजाजत देकर इसे शीर्ष पर पहुंचा दिया.

नंबर दो-

अब 158 देशों में इजी एक्‍सेस के जरिए जर्मनी दूसरे स्‍थान पर खिसक गया है.

नंबर तीन –

इस क्रम में तीसरे स्‍थान पर स्‍वीडन और दक्षिण कोरिया के टाई है.

नंबर चार-

चौथे स्‍थान पर आने वाले देशों की फेहरिस्‍त काफी लंबी है. चार से दुगने आठ देश डेनमार्क, फिनलैंड, इटली, फ्रांस, स्‍पेन, नार्वे, जापान और यूनाइटेड किंगडम इस नंबर पर मौजूद हैं.

नंबर पांच-

नंबर पांच पर आते हैं छह देश लेग्‍जमबर्ग, स्‍वीट्जरलैंड, नीदरलैंडस, बेल्‍जियम, ऑस्‍ट्रिया और पुर्तगाल.

नंबर छह-

मलेशिया, आयरलैंड, युनाइटेड स्‍टेटस और कनाडा ये चार कंट्री मौजूद हैं नंबर छह पर.

नंबर सात-

शक्‍तिशाली पासर्पोट के क्रम में सांतवे स्‍थान पर आते हैं ग्रीस, न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया.

नंबर आठ-

इस स्‍थान पर भी तीन देश हैं माल्‍टा, चेकिया और आइसलैंड.

नंबर नौ-

इसके बाद अकेला नंबर नौ पर बैठा है हंगरी.

नंबर दस-

आखीर में दसवें स्‍थान पर शक्‍तिशाली पासर्पोट के लिए स्‍लोवेनिया, स्‍लोवाकिया, पोलेंड, लिथुनिया, लतविआ ये पांच देश दावेदार हैं.

indian passport kuchhnaya
वीजा-फ्री स्कोर 159 में भारतीय पासपोर्ट 75वें स्थान पर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *