एक देश ऐसा जहां रहते है सिर्फ 27 लोग !

देश कहे तो हम सोचते हैं की उस में कम से कम 100 शहर तो होने चाहिए, और लाखों की मात्रा में जनसंख्या हो. अब अपना भारत देश ही ले लीजिए. कितना बडा है. जनसंख्या तो पूछने की बात ही नही. इसीलिए अगर कोई हम से कहे की क्या आपको ऐसा देश पता है जहां केवल २७ लोग रहते हैं तो??? आप भरोसा कैसे कर लें! हम में से कई लोग कहेंगे की हमारे एक परिवार में ही  ५० लोग रहते हैं. अच्छा मजाक की बात छोड दें तो दुनिया में सचमुच ऐसा देश है जिसकी जनसंख्या केवल २७ इतनी है.

sealand-kuchhnayao1

स्रोत

इंग्लैंड के समुद्र किनारे के पास बसे इस देश का नाम सीलँड है. इंग्लैण्ड के सफोल्ड नामक समुद्र किनारे से केवल १० किलोमीटर अंतर पर स्थित सीलंड किल्ले पर यह देश बसा है. दूसरे महायुद्ध में इंगलैंड ने इस देश को स्थापित किया था. मात्र उसके बाद इस देश को खाली करा दिया गया. सीलँड पर अब तक अलग-अलग लोगों ने राज किया है.

sealand-kuchhnaya2

स्रोत

९ अक्तूबर २०१२ रोज रॉय बेट्स नामक व्यक्ती को सीलँड का राजा घोषित कर दिया गया था. रॉय के मृत्यूपश्चात उनका बेटा मायकल ने राज किया. जिन देशों को आंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलती नही उन्हे ‘छोटा देश’ ऐसा संबोधित किया जाता है. सीलँड देश का क्षेत्रफळ ०.२५ किलोमीटर इतना ही है. भकास अवस्था में रहे इस किले को सीलँड के साथ-साथ रफ फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है.

sealand-kuchhnaya3

स्रोत

इस देश की अर्थव्यवस्था अनुदान पर चलती है. अनेक लोगों को इस देश की जानकारी सोशल मीडिया से हि हुई है. इसी कारण सोशल मीडिया के माध्यम से इस देश को भारी मात्रा में अनुदान भी प्राप्त हुआ है. मात्र सीलँड देश को अधिकृत तरीके से मान्यता न मिलने के कारण सबसे ‘छोटा देश’ के तौर पर व्हेटिकन सिटी जाना जाता है. व्हॅटिकन सिटी का क्षेत्रफळ ०.४४ वर्ग किलोमीटर है. व्हॅटिकन सिटी देश की जनसंख्या केवल ८०० के करीब है!

sealand-kuchhnaya4

स्रोत

दुनिया का और एक अविश्वसनीय और अजीब सत्य !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *