जानिए भारत के किस राज्य में कुत्ते, बिल्ली, भैस, बकरी पालने पर देना होगा टैक्स !

क्या आप भारत के ऐसे राज्य के बारे में जानते है जहां पालतू जानवर समेत दुधारुर यानि दूध देने वाले पशुओं को पालने पर कर (टैक्स) देना होगा. नहीं….! तो चलिए हम आपको बताते है भारत के ऐसे राज्य के बारे में जहां की सरकार ने पालतू जानवरों और पशुओं पर टैक्स वसूलने कि योजना बनायीं है।

navjot singh sidhdhu kuchhnaya
google.co.in

 

क्रिकेट की दुनिया में नवजोत सिंह सिद्धू को छक्का मारने की उनकी काबिलियत के लिए याद करती है. बैट-बॉल को बाय-बाय कहने के बाद उन्होंने जब टेलीविजन की पिच पर पारी शुरू की तब बैट का काम उन्होंने अपनी जुबान से लिया.

 बात-बात पर शेर पढ़कर और चुस्त जुमलों की फुलझड़ी फोड़कर वे अपने-देखने सुनने वालों को वैसे ही चौंकाते रहे जैसे कभी गेंदबाजों की उछाल भरी गेंदों को बाउंड्री के पार उछालते थे.

और, आज जब ‘सिक्सर सिद्धू’ लंबी राजनीतिक पारी खेलने के इरादे से पंजाब की सरकार में मंत्री बनकर सियासत के मैदान में हैं तो अब भी उनके मंत्रालय का काम-काज सूबे के लोगों के छक्के छुड़ा देने के अंदाज में चल रहा है.

सिद्धू के मंत्रालय की नई कवायद

NAVJOT-SINGH-SIDDHU kuchhnaya
divyasandesh.in

अब छक्के तो किसी के भी छूट जाएंगे अगर पता चले कि घर में म्याऊं सुनने की हसरत से आपने बिल्ली पाल रखी है तो आपको सरकारी खजाने में टैक्स भरना पड़ेगा या फिर अपने खजाने की रखवाली के लिए आप ‘डॉगी’ पालने का शौक रखते हैं तो फिर सरकारी खजाने में इस शौक के लिए टैक्स जमा करना पड़ेगा.

 

animal taxe in panjab kuchhanaya 0

बीते 24 अक्तूबर को समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पंजाब सरकार ने एक अधिसूचना के जरिए कहा कि पालतू जानवर रखने वाले लोगों को इस एवज में टैक्स भरना होगा. खबर में सरकारी अधिसूचना के हवाले से लिखा गया है कि जिन पंजाबवासियों के पास कुत्ता, बिल्ली, सुअर, भेड़ या हिरण जैसे पालतू जानवर हैं उन्हें सालाना 250 रुपए का टैक्स भरना होगा जबकि गाय, भैंस, हाथी और ऊंट जैसे बड़े जानवर पालने वाले पंजाबवासी के लिए टैक्स की यह रकम सालाना 500 रुपए रखी गई है.

buffalo kuchhanaya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *