क्या आपको मच्छर ज्यादा काटते है?अगर हां.. तो जानिए विज्ञान इसके बारे में क्या बताता है.

हमारे अन्य लेख पढने के लिये फॉलो करे : फेसबुकट्विटर

===

बारिश का मौसम शुरू हुआ है. शायद यही एक मौसम है जिसका इंतजार हर कोई करता रहता है. और करे भी क्यों ना? आखिर तपती धुप को झेलने के बाद इस मौसम का आगमन होता है. जहाँ हर कोई इसमें भीगना चाहता है और गर्मी के मौसम को अलविदा कहना चाहता है.

मगर इस बारिश के साथ और भी कई मेहमान आते हैं. और मज़े की बात ये मेहमान अपनी मेहमाननवाज़ी करवाने के बजाए इंसानो का खून पिने के लिए आते हैं.

शायद इससे पता लग गया होगा की, यहाँ जिस मेहमान का जिक्र हुआ है वो मच्छर है. और ये मच्छर हमारी रातों की नींद ख़राब कर देते हैं.

मच्छरों को भागने के लिए हम इंसानो ने गुडनाईट और मॉर्टिन जैसी ना जाने कैसी चीजों का अविष्कार कर ले और इसका इस्तेमाल कर ले. मगर इन सबका मच्छरों पर कोई भी असर ना के बराबर है.

माना कि मच्छर हर किसीका खून चूसकर उनका जीना दुश्वार कर देते हैं, लेकिन कई ऐसे लोग भी है जिन्हे मच्छर कभी नहीं काँटते. शायद वो लोग लकी हों.

और ये चीज़ हर बार हमें सोचने पर मजबूर कर देती है कि, क्या इन लोगों के पास क्या कोई दैविक शक्तियाँ हो सकती है क्या? जिसकी वजह से इन्हे मच्छर छू भी नहीं पातें.

और एक हम हैं! जो खुदको कितना भी ढक ले की शायद अब मच्छरों का वार हम पर नहीं होगा, लेकिन ये ज़ालिम मच्छर कहीं ना कहीं से रास्ता ढूंढ़कर हमें काँट ही लेते हैं.

लेकिन एक बार काँटने के बाद भी इनका मन नहीं भरता. और हमें परेशान करने के लिए पहले तो ये कान के पास आकर गुन-गुन की आवाज़ निकालते है. और फिर नींद ख़राब कर हमें जगह जगह काँटने लगते हैं. फिर जबतक पूरी नींद टूट ना जाए ये वार जारी रखते हैं.

moscito kuchhnaya
aaaai.org

क्या आप भी इसी लिस्ट में आतें हैं, जिन्हें देखकर लड़कियाँ नहीं बल्कि मच्छर ज्यादा आकर्षित होते हैं.

जैसा की विज्ञापनों में दिखाया जाता है कि, इस पर्फ्यूम को लगाते ही लड़कियाँ आकर्षित होकर आपके पास दौड़ी चली आती हैं.

तो आज हम जानेंगे की अगर ज्यादा मच्छर हमारे पास आते हैं, तो इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारन है. और ये वैज्ञानिक कारन क्या है इसे हम विस्तार से समझेंगे.

सबसे पहला कारन है पसीना

sweat kuchhnaya
newscientist.com

जी हाँ! जिन्हे सबसे ज्यादा पसीना आता है, मच्छर उन्हीं की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं. जब हमारे शरीर से पसीना निकलता है तो इसमें लैक्टिक एसिड, अमोनिया और युरीक एसिड जैसे रासायनिक तत्व होते हैं.

दरसल ये सारे तत्व मछरों को आकर्षित करते हैं. और पसीने की बदबू से मच्छर भी आकर्षित हो ही जाते हैं.

दूसरा कारण है प्रेगनेंसी

blood-pressure-in-pregnancy-kuchhnaya
huffingtonpost.com

गर्भवती महिलाओं के शरीर का तापमान दूसरी महिलाओं की तुलना में अधिक होता है, और साथ ही साथ वे लम्बी लम्बी सांस लेती हैं, जिसकी वजह से मच्छर उनकी ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं.

तीसरा और एहम कारण है आपका ब्लड ग्रुप

blood group kuchhnaya
thehealthsite.com

हमारे शरीर में पाए जाने वाले खून के आमतौर पर चार टाइप होते है. जिसे आम भाषा में ब्लड ग्रुप कहा जाता है. ए, बी, एबी और ओ नमक चार ब्लड ग्रुप होते हैं.

सबसे ज्यादा ओ ब्लड ग्रुप लोगों में पाया जाता है. इस प्रकार के खून में शुगर की मात्रा कम होती है, जिसकी वजह से मच्छरों को इस खून को पचाने में आसानी होती है. और इसी ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों के पास मच्छर ज्यादा आकर्षित होते हैं.

चौथा कारन है शराब!

beer kuchhnaya
thedailymeal.com

रिसर्च के अनुसार एक सामान्य व्यक्ति के तुलना में, बियर पिने वाले लोगों को मच्छर अधिक काँटते हैं. बियर पिने के बाद शरीर से एक अलग गंध आता है, जो मच्छरों को आकर्षित करता है.

पाँचवा कारण है शरीर पर मौजूद बैक्टेरिया

bacterial-feet kuchhnaya
npr.org

हमारे शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया भी मच्छरों के काँटने का एक बड़ा कारन है. हमारे पैरों पर अधिक बॅक्टेरिया मौजूद होते है. इसीलिए पैरों पर सबसे ज्यादा मच्छरों का वार होता है.

छठा कारण है हमारे शरीर की केमिस्ट्री

body chemestry kuchhnaya
1-800homeopathy.com

विज्ञान के अनुसार हमारे शरीर में विशिष्ठ प्रकार के कम्पाउंड होते हैं, जो मच्छरों को आकर्षित करते हैं. और जिन लोगों के शरीर में इस प्रकार के कम्पाउंड होते हैं, उन्हें ज्यादा मच्छर काँटते हैं.

सातवाँ कारण- अधिक आकर्षण का कारण है स्त्रियाँ

moscitos kuchhnaya
livealittlelonger.com

स्त्रियों के शरीर में पुरुषों के तुलना में कुछ अलग तत्व पाए जाते हैं, जिसकी वजह से ये मच्छर पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की और ज्यादा आकर्षित होते हैं.

तो अब, जब भी मच्छर आपको ज्यादा काँटे तो “मेरा खून मीठा है इसीलिए मच्छर मुझे ज्यादा काँटते हैं” ये कारन तो बिलकुल ना दें. इस वैज्ञानिक कारणों को ध्यान में रख औरों को इसे बताकर अपनी बुद्धिमत्ता का सही प्रदर्शन करें.

और हाँ मच्छरों से फिर भी सावधान ही रहे, क्यूंकि बारिश की शुरुआत होने वाली है.

===

हमारे अन्य लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें: KuchhNaya.com | कॉपीराइट © KuchhNaya.com | सभी अधिकार सुरक्षित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *