दुनिया का एक मात्र ऐसा बाजार जहां मिलाता है जादू-टोने का सारा सामान

इस धरती पर रहने वाले सभी इंसानों को जरुरत की हर वो चीज मिल जाती है जो चाहता है. अक्सर कई इंसानों जादू-टोना में काफी दिलचस्पी होती है, हालांकि एक सच यह भी है कि हम सभी इस प्रकार के टोटके से बहुत डरते भी हैं.

लेकिन एक तरफ विज्ञान भी है, जो जादू-टोना जैसी बातों में विश्वास नहीं करता है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं जादू टाने से जुड़ी ऐसी जानकारी देने वाले है जिसके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा.

दरअसल दुनिया में बाजार तो आपने बहुत ही देखे होंगे. लेकिन मेक्सिकों के सोनोरा सुपर मार्किट के बारे में नहीं जानते होंगे. विश्व के इस इकलौते जादू-टोने के बाजार में सारा सामान मिलता है. इसकी स्थापना 1950 में हुई थी. जहां जरूरत के सभी सामान के साथ-साथ यहां एक हिस्से में हर्बल मेडिसिन, तंत्र विधा और जादू-टोने का सामान भी बेचा जाता है.

हर दुकान पर होते है डॉक्टर जो देते है समस्या की दवा

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस मार्किट में सभी प्रकार की हर्बल मेडिसिन है. सिर्फ इतना ही नहीं यहां की हर दुकान पर एक डॉक्टर होता है. खास बात ये कि इन डॉक्टर साहब को दवाई देने से कहीं अधिक जादू-टोने की अधिक जानकारी होती है. ये डॉक्टर्स हर समस्या के समाधान का दावा करते हैं.

हर्बल दवाओं के अलावा यहां तांत्रिक विधा में काम आने वाली कुछ एेसी चीजें बेची जाती है जो कानूनन अवैध है. इनमें कई प्रजातियों के जानवरों की खाल, नाखून और दांत होते हैं.

बिकती है सबसे ज्यादा छोटी चिड़िया 

इस बाजार में सबसे ज्यादा हमिंग बर्ड बिकती है. हमिंग बर्ड एक छोटे आकार की चिड़िया होती है जिसे ये लोग मारकर सुखाकर बेचते हैं. यहां आने वाले पर्यटक इस मार्केट जरूर घूमने जाते हैं. इस वजह से आज यह प्रमुख आकर्षण बन चुका है.

अब जो लोग यह सोचते हैं कि जादू-टोना और अंधविश्वास वाली चीजें केवल भारत के बंगाल का काला जादू ही नहीं मशहूर है. मैक्सिको के सोनोरा विचक्राफ्ट मार्किट जाएंगे तो आपकी यह धारणा खुद-ब-खुद टूट जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *